Freelancing क्या है ? पूरी जानकारी

 Freelancing क्या है ? पूरी जानकारी 


Freelancing क्या है ? पूरी जानकारी



फ्रीलांसिंग जीवन का एक आकर्षक तरीका है। स्वतंत्रता, स्वायत्तता, लचीलापन और असीमित वित्तीय क्षमता सभी अविश्वसनीय रूप से आमंत्रित कर रहे हैं, खासकर उन कर्मचारियों के लिए जो अपने सांसारिक कार्य वातावरण से थक गए हैं। लेकिन, अभी भी रहस्यपूर्ण कैरियर विकल्प के आसपास कुछ रहस्य है।
एक फ्रीलांसर के रूप में, आप पैसे कैसे कमाते हैं? आप काम या नौकरी कहां पाते हैं? आप कैसे पता लगा सकते हैं कि क्या करना है? बीमा और लाभ के बारे में क्या?
ये सवाल हैं जो आम तौर पर लोगों को पूर्णकालिक फ्रीलांस कैरियर को आगे बढ़ाने से रोकते हैं। और ये सवाल वही हैं जिनका हम इस गाइड में जवाब देंगे।

क्या आपके लिए फ्रीलांसिंग है?

भला - बुरा

शुरू करना

नौकरियां और ग्राहक ढूँढना

फ्रीलांसिंग वित्तीय

जुड़े रहना

हबस्पॉट - AKA में शामिल होने से पहले मैं एक फ्रीलांसर था, जो अब तक का सबसे अच्छा करियर निर्णय था। मेरा फ्रीलांस बिजनेस शुरू करना बहुत ही प्रतिकूल काम करने के बीच में एक बहुत ही जानबूझकर किया गया विकल्प था। मेरे जीवन के 18 महीनों में फ्रीलांसिंग सबसे कठिन था, लेकिन इसने मेरे पेशे को पूरी तरह से बदल दिया और मुझे आज मैं जहां भी ले जाता हूं, वहां ले गया। अज्ञात में छलांग लगाने और अपने करियर के मार्ग को प्रशस्त करने के लिए इसके लायक था।
चाहे फ्रीलांसिंग आपका आजीवन सपना है या अंत का साधन है, हम अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने, अपना खुद का शेड्यूल बनाने और अपने स्वयं के क्लाइंट का प्रबंधन करने के प्रत्येक तत्व के माध्यम से चलने जा रहे हैं। इस गाइड के अंत तक, आपको पता चल जाएगा कि एक फ्रीलांसर के रूप में आपसे क्या अपेक्षित है।

फ्रीलांसिंग क्या है?

फ्रीलांसिंग कई ग्राहकों और कंपनियों के लिए अनुबंधित कार्य कर रहा है। विशेषज्ञता के एक फ्रीलांसर के क्षेत्र में सामग्री निर्माण से लेकर ऐप डेवलपमेंट तक की ट्यूशन हो सकती है, और उसे स्वतंत्र ठेकेदार या स्वरोजगार कार्यकर्ता के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है। 57 मिलियन से अधिक अमेरिकी फ्रीलांस, जिसमें लगभग 50% सहस्राब्दी शामिल हैं - किसी भी अन्य पीढ़ी से अधिक। इसके अलावा, आर्थिक रुझानों के आधार पर, 2027 तक अधिकांश कार्यबल को फ्रीलांसिंग होने का अनुमान है।

स्व-मूल्यांकन: क्या आपके लिए स्वतंत्र है?

आगे बढ़ने से पहले, एक सांस लें और थोड़ा आत्म-विश्लेषण करें। क्या आपके लिए फ्रीलांसिंग सही है? यदि हां, तो आप एक फ्रीलांसर के रूप में क्या काम करेंगे? क्या आपके आला होगा?
अपने आप से यह पूछने के लिए कुछ प्रश्न हैं कि क्या आप फ्रीलांस करियर के लिए तैयार हैं या नहीं।
आप फ्रीलांस क्यों करना चाहते हैं? क्या आप अधिक लचीली अनुसूची की तलाश कर रहे हैं, या आप केवल अपने खूंखार आवागमन से बचने की कोशिश कर रहे हैं? क्या आप अपने पेशेवर क्षितिज का विस्तार करना चाहते हैं, या आप बस काम में ऊब गए हैं? आपने इसे पहले कभी नहीं सुना होगा, लेकिन घास हमेशा दूसरी तरफ नहीं होती है। गलत कारणों के लिए फ्रीलांसिंग करना कठिन हो जाता है जब जा रहा कठिन हो जाता है।
मैं यहां इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि कोई सही या गलत जवाब नहीं हैं, बस आपके लिए, आपके परिवार और आपके करियर के लक्ष्यों के लिए सबसे अच्छा क्या है। आपको कुछ परिप्रेक्ष्य देने के लिए, साथी फ्रीलांसरों के कुछ जवाब यहां दिए गए हैं कि उन्होंने छलांग लेने का फैसला क्यों किया:

“मैंने कुछ पूर्णकालिक कामों के शीर्ष पर कुछ साइड प्रोजेक्ट्स के साथ शुरुआत की, जो ज्यादातर एक-दो महंगे अवकाशों के लिए भुगतान करते हैं! अंत में, साइड प्रोजेक्ट्स एक बिंदु तक बढ़ गए, जहां मैंने पूर्णकालिक फ्रीलांसिंग में छलांग लेने का फैसला किया। यह एक was कोशिश थी या हमेशा की तरह आश्चर्यचकित करता था। ”- जेड ई, जेड एममन्स मीडिया, लंदन

“तीन साल तक हाई स्कूल में पढ़ाने और यह महसूस करने के बाद कि यह मेरे लिए दीर्घकालिक नहीं है, मैंने दूर जाने का फैसला किया। पढ़ाने से पहले, मेरे पास एक आत्मा-कुचल कार्यालय की नौकरी थी, और मैंने खुद से वादा किया था कि मैं उस स्थिति में भी नहीं लौटूंगा। मैंने अपने पिछले कुछ महीनों के शिक्षण के दौरान कुछ फ्रीलांस गिग्स पर हाथ आजमाया और अपने बिलों का भुगतान करने में सक्षम था। मुझे एहसास हुआ कि यह एक व्यवहार्य कैरियर मार्ग था, और मेरे पास इसे पूरा करने के लिए चोप्स था। ”- ब्रेंट बी, ब्रेंट राइट्स, ऑरलैंडो

“हमारे लिए फ्रीलांसिंग का अर्थ है स्वतंत्रता। कुछ साल पहले, हम एक ऐसे बिंदु पर थे, जहाँ हमारे जीवन के दशकों के लिए एक ही जगह एक ही काम करने के बारे में सोचा गया था। एक दिन, हमने आखिरकार इसके बारे में वास्तव में कुछ करने का फैसला किया। हमने अपने विकल्पों पर शोध किया, फ्रीलांसरों के रूप में ऑनलाइन काम पाया (हम में से एक अंग्रेजी शिक्षक है और दूसरा एक आभासी सहायक है), हमने जो कुछ भी स्वामित्व में बेचा, और डिजिटल खानाबदोश के रूप में हमारे साहसिक कार्य को शुरू किया। अब तक, हम 17 देशों में 40 से अधिक शहरों में रहे हैं और यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं कि भविष्य क्या है। ”—ईरन बी। और तानिया एस।, द ऑफिस, रिमोट

क्या आप फ्रीलांस का खर्च उठा सकते हैं? एक फ्रीलांस करियर उच्च वेतन और असीमित आय क्षमता का वादा करता है। आखिरकार, एक फ्रीलांसर के रूप में, आप यह तय करते हैं कि आप क्या बनाते हैं और कब बनाते हैं। लेकिन आप उस आय को तुरंत नहीं देख पाएंगे। फ्रीलांसिंग के पहले कुछ महीनों (या वर्षों) में आमतौर पर आपके व्यवसाय की स्थापना, खुद को स्थापित करने और ग्राहकों को खोजने के दौरान आय का त्याग करना शामिल होता है।
क्या आप असहज होने के साथ सहज हैं? फ्रीलांसिंग से बड़ी असहजता हो सकती है। आप हमेशा यह नहीं जानते हैं कि आपकी अगली तनख्वाह कहाँ से आ रही है, शायद आपको अधिक बार अस्वीकार कर दिया जाए जितना आप गिन सकते हैं, और आप निश्चित रूप से कुछ दिनों का अनुभव करेंगे, जहाँ आप सोचते हैं, “बिल्ली ने ऐसा क्यों किया? यह लघु ध्वनि अभी भी बहुत बुरा नहीं है! ”ये सभी विचार और भावनाएँ सामान्य हैं; मैंने उन्हें हमेशा बढ़ते दर्द के रूप में संदर्भित किया है। आखिरकार, यदि यह आपको चुनौती नहीं दे रहा है, तो यह आपको नहीं बदल रहा है।
अगला, इस बारे में बात करते हैं कि आप एक फ्रीलांसर के रूप में किस तरह का काम करते हैं। यह कदम उन लोगों के लिए एक और आम रास्ता है, जो फ्रीलांस करना चाहते हैं ... उन्हें यकीन नहीं है कि क्या करना है। उत्तर सरल है, यद्यपि। इसे निकालने के लिए कुछ सवालों का जवाब देना पड़ सकता है।
आप द्वारा कौन सा कार्य अच्छे से किया जा सकता है? यह पाँच-शब्द का प्रश्न आपके लिए बहुत कुछ निर्धारित कर सकता है। तुम किस कुशल में हो? दूसरे आपके लिए क्या करने को कहते हैं? ध्यान दें कि मैंने यह नहीं पूछा, "आप एक विशेषज्ञ क्या हैं?" विशेषज्ञ कुछ और दूर के हैं - आपको अभी यह तय करने की आवश्यकता है कि आप एक विशेषज्ञ बनने के लिए क्या चाहते हैं।
क्या आपको खुशी मिलती है? यह प्रश्न हमेशा लागू नहीं होता है। ऐसे दिन और समय होंगे जो आप बस काम नहीं करना चाहते हैं या आपके चुने हुए क्षेत्र से बीमार हो सकते हैं। यही ज़िन्दगी है। लेकिन, इन सबसे ऊपर, आम तौर पर एक कौशल सेट या पेशा है जो आपको खुशी देता है। क्या आप पूरा करने के लिए अच्छा लगता है? दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने में आपको किस पर गर्व है? यह संभवत: आप एक फ्रीलांसर के रूप में क्या करेंगे।

फ्रीलांसिंग के पेशेवरों और विपक्ष

अब, स्पॉटलाइट को वापस खींचें और फ्रीलांसिंग को संपूर्ण रूप में देखें। फिट या काम के प्रकार के बावजूद, एक फ्रीलांसर के रूप में कैरियर के लिए निश्चित लाभ और कमियां हैं। कुछ पर नजर डालते हैं

लाभ

तुम मालिक हो। आप अपना शेड्यूल, दरें, और कौन से क्लाइंट या जॉब लेना चाहते हैं, चुनें। अगर आपका पजामा में काम करने का मन करता है, तो आप कर सकते हैं। यदि आप तीन सप्ताह की छुट्टी लेना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं - यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है।

आप करों में कम भुगतान कर सकते हैं। क्रेता भोजन, यात्रा, और अधिक पर अधिक कर कटौती का लाभ उठा सकते हैं। संघीय और राज्य कर प्रत्येक पेचेक से रोक नहीं सकते हैं। फ्रीलांसर इसके बजाय सीधे आईआरएस का भुगतान करते हैं।

आप (कर सकते हैं) और अधिक पैसा बनाते हैं। संतुलन उच्च जोखिम, उच्च इनाम है। आपका वेतन जो भी आप चाहते हैं वह हो। यह सब नीचे आता है कि आप कितना चार्ज करते हैं और कितनी बार काम करना चाहते हैं।

आपके पास एक बेहतर कार्य-जीवन संतुलन है। हर दिन आने के बाद, आप बस अपने पड़ोस की कॉफी शॉप में टहल सकते हैं। अपने लंच ब्रेक के दौरान जिम जाने की बजाय, आप जब चाहें वर्कआउट करने में एक घंटे का समय ले सकते हैं। जब आप फ्रीलांसिंग करते हैं, तो आप जब चाहें काम कर सकते हैं और जहाँ चाहें रह सकते हैं ... यह किसी विशिष्ट 9-टू -5 के समान नहीं है।

नुकसान

तुम मालिक हो। आपको सभी निर्णय लेने होंगे और बहीखाते से लेकर नकदी प्रवाह को प्रबंधित करने से लेकर अपनी सेवाएं बेचने तक सभी काम करने होंगे। आप किसी व्यवसाय के कर्मचारी नहीं हैं; आप व्यवसाय हैं।

आपको अपने स्वयं के लाभों, करों और लेखांकन को व्यवस्थित करना होगा। लाभार्थियों के पास लाभ, करों और इस तरह का प्रबंधन करने और प्रदान करने के लिए नियोक्ता नहीं हैं। उन्हें यह उपकरण या गाइड की सहायता से स्वयं करना होगा, जैसे यह। इसके अलावा, अपने स्वयं के बीमा की खरीद एक पारंपरिक नियोक्ता के माध्यम से आम तौर पर अधिक महंगा है।

यदि आप काम नहीं करते हैं, तो आप पैसे नहीं कमाते हैं। निश्चित रूप से, आप तीन सप्ताह की छुट्टी ले सकते हैं, लेकिन जब आप गए थे तब आपने कोई पैसा नहीं कमाया था। एक फ्रीलांसर के रूप में, आपका समय काफी शाब्दिक पैसा है। इसे अन-समझदारी से खर्च करें, और आप बहुमूल्य आय छोड़ सकते हैं।

अस्थिरता आपके कार्य-जीवन के संतुलन को बाधित कर सकती है। फ्रीलांसिंग के साथ बहुत सारे अज्ञात हैं, सबसे बड़ा वह स्थान जहां आपका अगला पेचेक हो सकता है। यह अस्थिरता फ्रीलांसिंग के माध्यम से प्राप्त किसी भी कार्य-जीवन संतुलन को रद्द कर सकती है। कुछ के लिए, आपके करियर में स्थिरता और पूर्वानुमेयता लंबे समय तक चलने या प्रतिकूल कार्यक्रम के लायक है।

एक UpWork अध्ययन के अनुसार, फ्रीलान्स के सबसे बड़े ड्राइवर लचीलेपन, स्वतंत्रता, और कमाई की क्षमता हैं, और सबसे बड़ी बाधा आय की भविष्यवाणी, काम की खोज और लाभ हैं। यदि ये चीजें आपको प्रेरित या प्रेरित कर रही हैं, तो आप अकेले नहीं हैं।

सब कुछ आप फ्रीलांसिंग के बारे में पता करने की आवश्यकता है

निम्नलिखित अनुभागों में, हम उन सभी चीजों को स्पर्श करेंगे, जिन्हें आपको फ्रीलांस करियर शुरू करने के लिए जानना चाहिए, जिसमें ब्रांडिंग से लेकर क्लाइंट बनाना और अपने पैसे का प्रबंधन करना शामिल है। हम अज्ञात को कम करना चाहते हैं और आपको फ्रीलांसिंग के रूप में ज्ञान से लैस करते हैं।
इस लेख में जानकारी और सिफारिशें दुनिया भर में वास्तविक फ्रीलांसरों से एकत्र की गई थीं (हबस्पॉट के कुछ कर्मचारी जो पहले स्वतंत्र थे) सहित। मैंने वास्तविक उपाख्यानों और उदाहरणों को भी शामिल किया है जो वास्तव में स्व-नियोजित होने के लिए कुछ प्रकाश डालेंगे।
फ्रीलांसर बनने के बारे में आपके कोई भी सवाल? उनके उत्तर पर विचार करें।

एक फ्रीलांसर के रूप में शुरुआत करना

इससे पहले कि आप नौकरियों को पूरा करने और पैसा बनाने में गोता लगाएँ, आपको अपना व्यवसाय स्थापित करने की आवश्यकता है। आपको यह जानना आवश्यक है कि आप क्या कर रहे हैं और आप अपने आप को कैसे ब्रांड बना रहे हैं। यह न केवल ग्राहकों को आकर्षित करेगा, बल्कि जब आप फ्रीलांसिंग करते हैं तो आपको स्टम्प्ड महसूस होने पर या नुकसान होने पर यह दिशा भी प्रदान करेगा। यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जानना चाहिए कि आपका फ्रीलांस व्यवसाय लंबे समय में जीवित रहता है।

एक ब्रांड का निर्माण

फ्रीलांसर के रूप में प्राधिकरण की स्थापना और ग्राहकों के साथ लंबे समय तक चलने वाली छाप बनाने के दौरान एक व्यक्तिगत ब्रांड मूल्यवान है। चाहे आप कैनवा जैसे डिज़ाइन टूल का उपयोग करें या किसी एजेंसी को अपनी ब्रांडिंग आउटसोर्स करें, व्यक्तिगत ब्रांडिंग आपकी डू-लिस्ट की पहली चीजों में से एक होनी चाहिए।
एक यादगार लोगो के साथ, आपके व्यक्तिगत ब्रांड में एक व्यावसायिक नाम भी शामिल होना चाहिए। आप अपने खुद के नाम या तीसरे पक्ष के नाम के बाद अपना व्यवसाय ब्रांड कर सकते हैं।

"मैंने कुछ कारणों से एक व्यावसायिक नाम चुना: 1) यह ब्रांड के लिए आसान है। बिजनेस कैजुअल कॉपी राइटिंग को आसानी से अपनी आवाज और अपनी पहचान और अपनी पहचान के साथ अपने सौंदर्य में बदल दिया जा सकता है। मेरे अपने नाम ने मुझे कम उत्तोलन के साथ छोड़ दिया होगा। 2) कंपनी सिर्फ मुझसे बड़ी हो सकती है। यदि मेरे व्यवसाय का नाम सिर्फ 'जोएल केलेटके कॉपी राइटिंग' - ठीक है, तो मैं उस व्यवसाय का सब-का-एंड-एंड हूं। बिज़नेस कैजुअल कॉपी राइटिंग जैसे मॉनीकर के साथ, मैं सब-कॉन्ट्रैक्टर्स को ला सकता हूं और अगर मैं फैसला करता हूं तो कंपनी को कुछ बड़ा कर सकता हूं। 3) यह याद रखना आसान है। कोई भी पहली बार t केलेटके ’को सही ढंग से नहीं लिख सकता है या बिना सहायता के आत्मविश्वास से उच्चारण कर सकता है। बिज़नेस कैजुअल एक और यादगार नाम है, जो लोगों की जुबान पर चढ़ जाता है। ”- जोएल के।, बिजनेस कैजुअल कॉपी राइटिंग, अल्बर्टा

आपके व्यक्तिगत ब्रांड का एक अन्य तत्व आपकी ऑनलाइन पहचान है। इसमें आम तौर पर एक समर्पित वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट शामिल होते हैं जहाँ आप अपने लोगो और व्यवसाय के नाम, पोर्टफोलियो, प्रशंसापत्र और सेवाओं को प्रदर्शित कर सकते हैं। आजकल, प्रत्येक फ्रीलांसर के पास एक वेबसाइट होनी चाहिए, खासकर अगर वे दूरस्थ रूप से ग्राहकों के साथ काम करते हैं।
अपने व्यवसाय के नाम के लिए अपने वेबसाइट डोमेन और सोशल मीडिया हैंडल से मेल खाना अच्छा है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक फ्रीलांस फोटोग्राफर थे, और आपके व्यवसाय का नाम फोबे फोटोग्राफी था, तो आपकी वेबसाइट phoebephotography.com हो सकती है और सोशल मीडिया हैंडल @phoebephotography हो सकते हैं। आपको ऑनलाइन खोजने और खोजने के लिए संभावित ग्राहकों के लिए बधाई देना आसान है।
एक वेबसाइट के लिए, स्क्वैरेस्पेस, वर्डप्रेस और विक्स जैसे प्लेटफॉर्म पेशेवर-दिखने वाली साइट बनाने और डिजाइन करने के लिए पहले से कहीं अधिक आसान बनाते हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म उन टेम्प्लेट की भी पेशकश करते हैं जिनका उपयोग आप अपने काम को प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं, जैसे लेखन या डिज़ाइन नमूने। यदि आप एक समर्पित पोर्टफोलियो साइट से बाहर निकलते हैं (जो हम नीचे चर्चा करेंगे), तो ये थीम आपके नमूना कार्यों को आपकी वेबसाइट में एकीकृत करना आसान बनाती हैं।

"[मैंने चुना] स्क्वैरस्पेस। अपडेट करना और कस्टमाइज़ करना इतना आसान है क्योंकि मेरा व्यवसाय बदल गया है और विकसित हो गया है। जब मैं एक होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म की तलाश कर रहा होता हूं, तो मैं अपने छोटे व्यवसाय ग्राहकों के लिए स्क्वरस्पेस का उपयोग करने का सुझाव देता हूं। "- ताल टी।, द्वारा: ताल, सैन फ्रांसिस्को

आपके सोशल मीडिया खातों को आपकी व्यक्तिगत ब्रांडिंग को भी प्रतिबिंबित करना चाहिए। हर प्लेटफ़ॉर्म के अपने फ़ायदे और उद्देश्य होते हैं, इसलिए आप उन सभी पर सक्रिय रहने की ज़रूरत नहीं है। ट्विटर आपके पोर्टफोलियो को साझा करने और साथियों और संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए अच्छा है। लिंक्डइन लाइव फिर से प्रकाशित करने और मूल्यवान पेशेवर कनेक्शन बनाने के लिए बहुत अच्छा है। फेसबुक समान विचारधारा वाले लोगों के समूह में शामिल होने के लिए आसान है, और इंस्टाग्राम आपके पोर्टफोलियो के टुकड़ों को प्रकाशित करने के लिए मूल्यवान है - यदि आप दृश्य कार्य में फोटोग्राफी या डिजाइन की तरह डब करते हैं।
ऐसे अन्य स्थान हैं जो आपके व्यक्तिगत ब्रांड को भी प्रतिबिंबित करने चाहिए। यदि आप स्थानीय कार्य करते हैं या नेटवर्क घटनाओं में भाग लेते हैं, तो व्यवसाय कार्ड आपके साथ ले जाने के लिए एक महान उपकरण है। विस्टाप्रिंट या मू जैसी साइटें आपको आसानी से भव्य प्रिंट सामग्री बनाने में मदद करती हैं। आपका ब्रांड आपके प्रस्तावों, चालानों, अनुबंधों और ग्राहकों को जाने वाली अन्य सामग्रियों पर भी होना चाहिए।
व्यक्तिगत ब्रांडिंग इतनी महत्वपूर्ण क्यों है? एक स्वच्छ, सुसंगत ब्रांड आपके व्यवसाय को देखने वाले किसी व्यक्ति को अधिकार और व्यावसायिकता का संचार करता है और आपको अपने आप को एक भरोसेमंद फ्रीलांसर के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।

एक पोर्टफोलियो बनाना

चाहे आप एक स्वतंत्र लेखक, डिजाइनर, या वेब डेवलपर हों, आपके काम का एक पोर्टफोलियो संभावित ग्राहकों के लिए वॉल्यूम बोलता है। मजबूत प्रतिलिपि और प्रशंसापत्र आपकी सेवाओं को बेचने में मदद कर सकते हैं, लेकिन पोर्टफोलियो आपके काम को कार्य में लगाते हैं, जिससे आपके ग्राहकों को उनके लिए काम करने के कौशल की कल्पना करने में मदद मिलती है। पोर्टफ़ोलियो भी ख़राब-फिट ग्राहकों को एक शुरुआती कॉल बुक करके आपको कीमती समय बचाते हैं।
क्या आपको अपने सभी काम अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने चाहिए? नहीं। आपके पोर्टफोलियो में काम आपका सबसे अच्छा होना चाहिए और आपके कौशल और ग्राहक में विविधता दिखाएगा।
अपने पोर्टफोलियो को दिखाने के सामान्य तरीके हैं ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, या आपकी वेबसाइट पर लिंक। यहां कुछ तृतीय-पक्ष पोर्टफोलियो साइटें हैं जिनका उपयोग आप अपने काम को करने के लिए भी कर सकते हैं:

वर्तमान में - लेखकों, पत्रकारों और सामग्री रचनाकारों के लिए

पोर्टफोलियोबॉक्स - डिजाइनरों, फोटोग्राफरों, कलाकारों और अधिक के लिए

CarbonMade - चित्रकारों, एनिमेटरों, वास्तुकारों, और अधिक के लिए

Behance - ग्राफिक डिज़ाइनरों, चित्रकारों, UI / UX, और अधिक के लिए

जर्नो पोर्टफोलियो - पत्रकारों और लेखकों के लिए

आपका फ्रीलांस बिजनेस स्थापित करना

इसलिए, आपको संभावित ग्राहकों को दिखाने के लिए एक ब्रांड और काम की एक पुस्तक मिली है। आपको अपने व्यवसाय को वैध बनाने के लिए और क्या चाहिए? अपने व्यवसाय को स्थापित करने और सफलता के लिए खुद को स्थापित करने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

अपना व्यवसाय पंजीकृत करना

फ्रीलांसरों के पास अपने व्यवसाय की कानूनी और वित्तीय संरचना के आसपास कुछ लचीलापन है। कुछ फ्रीलांसर्स एकमात्र मालिक बने रहते हैं और 1099 प्राप्त करने का विकल्प चुनते हैं और एक व्यक्तिगत बैंक खाते से काम करते हैं। अन्य लोग बैंक खाता खोलने और अपनी संपत्ति की सुरक्षा करने के लिए अपने व्यवसाय को एलएलसी के रूप में पंजीकृत करते हैं।

“[मैंने अपना व्यवसाय एलएलसी के रूप में पंजीकृत किया] तुरंत। मैं संकेत देना चाहता था कि मैं इसके बारे में गंभीर था। और इसने carried आधिकारिक होने के साथ जिम्मेदारी की भावना को आगे बढ़ाया। ’मैंने तुरंत एक एकाउंटेंट को काम पर रखा। मैं कुछ भी गड़बड़ नहीं करना चाहता था। ”- क्रिस सी।, रियल गुड राइटिंग, डेनवर

निर्णय पूरी तरह से आप पर निर्भर है। अंतर केवल इतना है कि आपके व्यवसाय को पंजीकृत करने से आपको शुल्क चुकाना पड़ेगा। UpWork का यह लेख सीमित देयता कंपनी (LLC) के रूप में आपके फ्रीलांस व्यवसाय को कैसे और क्यों पंजीकृत करना है, की बारीकियों में गोता लगाता है।

अपने कार्यक्षेत्र की स्थापना

आप ऑनलाइन सेट अप कर चुके हैं, अब आप काम करने के लिए कहां जा रहे हैं? आपका भौतिक कार्यक्षेत्र आपकी उत्पादकता, फ़ोकस और प्रेरणा को व्यापक रूप से प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपको अपनी छलांग लगाने पर विचार करते समय इस टॉप-ऑफ़-माइंड को रखना चाहिए।
कई फ्रीलांसर अपने घरों से बाहर काम करना चुनते हैं, चाहे सुविधा के लिए, लागत के लिए, या परिवार के करीब होने के लिए। एक घर का कार्यालय कार्य-जीवन संतुलन के लिए आदर्श है, लेकिन खाने की मेज, बिस्तर और सोफे भी विकल्प हैं। कंटेंट से यह लेख काम करता है कि कैसे एक घर कार्यालय बनाने के लिए गोताखोरी करता है।
यदि आपके लिए घर पर काम करना यथार्थवादी नहीं है, तो झल्लाहट न करें। आज के कामकाजी वातावरण सौभाग्य से दूरदराज और स्वतंत्र श्रमिकों के लिए अधिक अनुकूल हैं। सहकर्मियों के रिक्त स्थान, कॉफी की दुकानों, और सार्वजनिक पुस्तकालयों के बीच, सभी प्रकार के फ्रीलांसर घर के बाहर अस्थायी कार्यस्थल पा सकते हैं, भले ही दिन भर के लिए।

“गैर-चंकी कार्यों (जैसे ईमेल, संपादन और रूपरेखा) के लिए, मैं अपने घर कार्यालय से काम करता हूं। हालाँकि, मुझे लगता है कि वही चार दीवारें उबाऊ हो सकती हैं, और मैं ध्वस्त हो जाता हूं। यही कारण है कि मैं अपने स्थानीय कॉफी शॉप में मांस के कामों (जैसे लिखने) के लिए जाता हूं। ”- एलीस डी।, यूनाइटेड किंगडम

यदि आप सह-कार्यशील स्थान में रुचि रखते हैं, तो WeWork दूरदराज के श्रमिकों और स्वतंत्र श्रमिकों के लिए समान रूप से लोकप्रिय विकल्प है। कई शहरों में स्थानीय सह-कार्यशील स्थान हैं जो आपको साझा डेस्क, स्टूडियो और रसोई के साथ-साथ अन्य क्रिएटिव और संभावित ग्राहकों के साथ नेटवर्क का लाभ उठाने की अनुमति देते हैं। यदि आपके पास सह-कार्य करने वाले स्थान के लिए बजट नहीं है, तो Google आपकी निकटतम कॉफी शॉप, कैफे या विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी है। आप जो भी स्थान चुनते हैं, उसे विचलित होने से मुक्त करते हैं और कार्य की अनुकूल परिस्थितियाँ प्रदान करते हैं।

फ्रीलांस काम मिल रहा है

आपने अपने व्यवसाय की नींव एक वेबसाइट, पोर्टफोलियो और कार्यक्षेत्र के रूप में स्थापित की है। अब यह खंड आपको अपने व्यवसाय की हड्डियों का निर्माण करने के लिए सुसज्जित करेगा - दरें निर्धारित करना और काम करना। यह इस मार्गदर्शिका में शायद सबसे महत्वपूर्ण खंड है और यह सुनिश्चित करने में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा कि आप अपने चुने हुए क्षेत्र में एक सफल और प्रभावशाली फ्रीलांसर बन सकते हैं।

दरें निर्धारित करना

दरों को निर्धारित करने और फीस निर्धारित करने की प्रक्रिया शायद फ्रीलांसिंग का सबसे कठिन हिस्सा है। न केवल पैसे के बारे में बात करना अजीब हो सकता है, बल्कि आपकी सेवाओं के लिए दरें निर्धारित करना अनिवार्य रूप से आपके माथे पर एक डॉलर का चिह्न डाल सकता है। आप किस लायक हैं? यदि आपके ग्राहक सहमत नहीं हैं तो क्या होगा?
सेटिंग और बातचीत की दरें बहुत व्यक्तिगत महसूस कर सकती हैं, लेकिन आराम से पैसे पर चर्चा करने की कुंजी भावनाओं और विचारों को इससे बाहर निकालना है। इसके बजाय, अपनी दरों को निर्धारित करने के लिए एक आर्थिक दृष्टिकोण का उपयोग करें, इसी तरह एक व्यवसाय के मालिक अपने उत्पादों की कीमत कैसे लगा सकते हैं। क्या आपको लगता है कि जब वे अपनी कीमतें उद्धृत करते हैं तो उन्हें बुरा लगता है? नहीं, और आपको नहीं करना चाहिए।

"[इसके बारे में सब] अपनी कीमत जानकर। अपने आप को एक वस्तु के रूप में देखना इतना कठिन है, लेकिन यह है कि स्वतंत्र क्या है। आप एक सेवा के रूप में अपने कौशल बेच रहे हैं। आप उस पर कीमत कैसे लगाते हैं? शुरुआत में, यह सही मायने में समझ में आने वाली एक कठिन बात है। लेकिन अनुभव और साथियों से बात करने के बाद, आप धीरे-धीरे यह पता लगाना शुरू कर देते हैं। ”- कराइन बी, द लेटर के, कनाडा

अपनी दरों को निर्धारित करने के लिए कुछ लोकप्रिय रणनीतियाँ फ्रीलांसरों का उपयोग करती हैं। आप तीनों के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं।
लागत सहित मूल्य
लागत-प्लस मूल्य निर्धारण यह निर्धारित कर रहा है कि किसी परियोजना को पूरा करने में आपको कितना खर्च करना होगा और लाभ के रूप में 10-30% से निपटना होगा। यह मूल्य निर्धारण मॉडल उन कलाकारों और फ्रीलांसरों के लिए सबसे अच्छा है जो भौतिक सामग्री का उपयोग करते हैं और एक परियोजना या सेवा को पूरा करने की लागत को जानते हैं। लेखकों, डिजाइनरों और डेवलपर्स के लिए, यह मॉडल गणना के लिए कठिन हो सकता है, जब तक कि आप अपना समय प्राथमिक लागत के रूप में नहीं गिन रहे हों।
बाजार दर मूल्य निर्धारण
बाजार दर मूल्य निर्धारण में बाजार के औसत पर एक नज़र डालना और आपके आसपास के लोगों के आधार पर अपनी दरें तय करना शामिल है। बाजार दरों के आधार पर अपनी कीमतों की गणना करने के लिए, समान अनुभव वाले अपने उद्योग, स्थान और प्रतियोगियों पर एक नज़र डालें। (नौसिखिए फ्रीलान्स डिजाइनर के रूप में, आप 10+ वर्ष के अनुभव वाले डिजाइनर से अपनी दरों की तुलना नहीं कर सकते, भले ही वे उसी क्षेत्र में रहते हों।)
यहां प्रति उद्योग औसत दरों की एक सूची दी गई है:

लेखक और संपादक

विकास और डिजाइन

वीडियो

फोटोग्राफी

मूल्य - आधारित कीमत
एक और मूल्य निर्धारण दृष्टिकोण है कि आप अपने काम के लायक होने के आधार पर अपनी दरों को आधार बना सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपका मूल्य निर्धारण किस ग्राहक के साथ काम कर रहा है और आप किस तरह का काम कर रहे हैं, इसके आधार पर थोड़ा भिन्न होगा। उदाहरण के लिए, फॉर्च्यून 500 कंपनी के लिए एक वाणिज्यिक बनाने से एक स्थानीय कॉफी शॉप के लिए थोड़ा अधिक मूल्य होगा, है ना? ठीक है, इसलिए आप पूर्व के लिए अधिक शुल्क नहीं लेंगे। अब, यह कहना कि एक कंपनी का दूसरे से अधिक मूल्य नहीं है; आप केवल इस बात को ध्यान में रख सकते हैं कि वे क्या कर सकते हैं और आपकी परियोजना का समग्र प्रभाव।

मुझे किस आवृति पर चार्ज करना चाहिए? कुछ फ्रीलांसर घंटे के हिसाब से चार्ज करते हैं, जहाँ कुछ प्रति प्रोजेक्ट (या लेखकों के लिए प्रति शब्द) चार्ज करते हैं। यह निर्णय उस कार्य के प्रकार पर आधारित होना चाहिए जो आप कर रहे हैं और आप सबसे अधिक किसके साथ सहज हैं। प्रति घंटा शुल्क यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने सभी समय के लिए भुगतान कर रहे हैं, जहां एक निश्चित मूल्य आपको एक विशिष्ट राशि की गारंटी देता है। इसके अलावा, घंटे के द्वारा भुगतान किया जाना आपके समय के मूल्य पर जोर डालता है, जबकि निश्चित मूल्य निर्धारण आपके ग्राहक को देने वाले मूल्य पर अधिक जोर देता है। यदि आपको अपने घंटों को ट्रैक करने का मन नहीं करता है (क्योंकि ग्राहक संभवतः एक टाइमशीट देखना चाहते हैं), तो आप एक निश्चित मूल्य निर्धारित कर सकते हैं कि आप कितने समय तक एक प्रोजेक्ट आपको ले सकते हैं।

क्या मुझे अपनी कीमतें अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करनी चाहिए? फिर से, यह वही है जो आप के साथ सबसे अधिक आरामदायक है। कुछ फ्रीलांसर अपने समग्र मूल्य के आसपास एक धारणा बनाने के लिए अपनी कीमतों को प्रकाशित करने का विकल्प चुनते हैं। यह उन खराब-फिट ग्राहकों की मदद करता है जो आपकी सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयार नहीं कर सकते हैं। अन्य फ्रीलांसरों ने फोन पर क्लाइंट प्राप्त करने के लिए उस जानकारी को रोक दिया। अपनी कीमतों को निजी रखने से आपको जरूरत पड़ने पर कीमतों को बदलने की भी अनुमति मिलती है।

“मैं [मेरी दरें] प्रकाशित करता हूं। इसका मतलब यह है कि लोग मुझसे संपर्क करने से पहले यह सोच सकते हैं कि मैं क्या चार्ज करता हूं, जो अंत में मूल्य निर्धारण वार्तालाप के साथ सभी को बहुत अधिक आरामदायक बनाता है। मेरी दर मेरे साथियों के सर्वेक्षण और मेरे अनुभव के स्तर के लोगों पर आधारित है। ”- एंजेला आर।, ऑस्ट्रेलिया

जॉब्स और मार्केटिंग आपका फ्रीलांस बिजनेस ढूंढना

जब आप अपना फ्रीलांस करियर शुरू करते हैं, तो आपके दिन-प्रतिदिन के अधिकांश कामों में खुद की तलाश और मार्केटिंग शामिल होगी। जब तक आप अपने कौशल और सेवाओं को स्थापित नहीं करते हैं और ग्राहकों द्वारा अच्छी तरह से ज्ञात हो जाते हैं, तब तक आपको संभावित ग्राहकों तक पहुंचने, और बस अपना नाम प्राप्त करने में एक टन का काम करने की आवश्यकता होगी।
फ्रीलांस काम की तलाश करते समय, पहली चीज जो आपको करनी चाहिए, वह है सामान्य फ्रीलांस जॉब साइट्स पर प्रोफाइल स्थापित करना। यह न केवल आपको ग्राहकों द्वारा पोस्ट की गई खुली नौकरियों और परियोजनाओं तक पहुंच प्रदान करता है, बल्कि यह आपकी वेबसाइट के लिए एक और लिंक देकर आपके नाम और व्यवसाय के नाम के SEO को भी बढ़ाता है।
यहां कुछ सामान्य नौकरी की साइटें हैं, जिन पर आप एक उपस्थिति स्थापित कर सकते हैं और कुछ खुले जिग्स देख सकते हैं:

CloudPeeps

ProBlogger

UpWork

99Designs

SimplyHired

गुरु

कुछ उद्योग या स्थान-विशिष्ट फ्रीलांस समुदायों से जुड़ें। यह आपको "सहकर्मियों" और फ्रीलांसर दोस्तों का एक नेटवर्क बनाने में मदद करेगा और साथ ही साथ आपको जिग्स और संभावित ग्राहकों को खोलने के लिए उजागर करेगा। यह आपकी प्रतियोगिता के साथ अच्छा बनाने के लिए उल्टा लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में आपके व्यवसाय में मदद कर सकता है। वास्तव में, मेरी पहली पांच नौकरियों में से तीन को एक और फ्रीलांसर से पारित किया गया था जो उन सभी को पूरा नहीं कर सकते थे।

"मैं वास्तव में फ्रीलांसिंग फेमेलेस, द कॉपीराइटर क्लब और द डेनवर बॉस बेब कलेक्टिव जैसे फेसबुक समूहों का उपयोग करना पसंद करता हूं। वे समूह हैं जो इसे प्राप्त करते हैं। वे स्वतंत्र रूप से समझते हैं और अपना खुद का व्यवसाय चलाते हैं और बहुत सहयोगी हैं। मुझे मुंह से भी मजा आता है। सबसे अच्छा व्यवसाय एक रेफरल है, इसलिए मैंने कुछ को इसका कोर्स करने दिया। छह महीने में मेरे पास पहले से ही तीन या चार रेफरल ऑफर हैं। ”- लौरा बी, डेनवर

एक फ़ोल्डर के लिए, अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण, उन कंपनियों के प्रबंधकों, निदेशकों और संपादकों तक पहुंचने पर विचार करें, जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। बस अपनी उपलब्धता को संप्रेषित करने और अपनी वेबसाइट को साझा करने से आपको काम में आने के समय का ध्यान रहता है। सीधे कनेक्ट करना ग्राहकों को भी दिखाता है कि आप सक्रिय हैं और जरूरत पड़ने पर पहल करते हैं।

“मैं अक्सर एक प्रारंभिक परिचय के बाद एक पारस्परिक संबंध के माध्यम से ग्राहकों को सीधे पिच करता हूं। यह गर्म परिचय देने में मदद करता है (एक ठंड के बजाय) और नौकरी / नौकरी बोर्डों पर आवेदन करने की तुलना में लैंडिंग गिग्स के लिए अधिक प्रभावी साबित हुआ है। ”- कालेज एम।, इलिनोइस।

अंत में, काम को लगातार आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका अपने आप को और अपनी सेवाओं को बाजार में लाना है। मार्केटिंग ख़ुद विशिष्ट गिग्स के लिए आवेदन करने या ग्राहकों तक पहुंचने से परे फैली हुई है। यह एक पूरे के रूप में आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने और सोशल मीडिया, प्रकाशनों, खोज इंजनों, और अधिक पर एक उपस्थिति स्थापित करने के लिए अधिक है। इस काम के अधिकांश कम से कम भुगतान के साथ होता है, लेकिन लंबे समय में भुगतान से अधिक होता है।
यहाँ कुछ रणनीतियाँ हैं, अपने आप को बाजार में लाने और अधिक काम आकर्षित करने के लिए।

अपने दोस्तों, परिवार और अपने फ्रीलांस व्यवसाय के पेशेवर नेटवर्क को सूचित करें। यहां तक ​​कि अगर उन्हें फ्रीलांसर की जरूरत नहीं है, तब भी आपका नाम दिमाग में आ सकता है अगर उनसे पूछा जाए कि क्या वे किसी को जानते हैं। जितने अधिक लोग आपके व्यवसाय के बारे में जानते हैं, उतने अधिक लोग जो आपको संभावित रूप से संदर्भित कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहें। ट्विटर और लिंक्डइन पर फ्रीलांसरों, प्रभावितों और संभावित ग्राहकों के साथ अनुसरण करें और कनेक्ट करें। प्रश्न पूछकर या अपने नेटवर्क के साथ सामग्री साझा करके उनकी पोस्ट के साथ संलग्न करें। मुझे व्यक्तिगत रूप से कई फ्रीलांसरों के बारे में पता है, जो एक निश्चित संपादक या परियोजना प्रबंधक के साथ जुड़कर काम करते हैं, जो सोशल मीडिया पर कहने के लिए पसंद करते हैं।

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